AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा 13 हजार करोड़, 12 मार्च को सीधे खाते में आएगी बोनस की राशि, CM साय ने की घोषणा

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने छत्‍तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। 12 मार्च को किसानों को धान की अंतर राशि यानि बोनस राशि लगभग 13 हजार करोड़ रुपये प्रदान की जाएगी। सीएम साय ने जशपुर दौरे के तहत यह घोषणा की है। इसके तहत किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल की दर से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव सरकार ने कृषक उन्‍नति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को धान की अंतर राशि का भुगतान किया जाएगा। साय सरकार ने किसानों को धान की अंतर राशि का भुगतान करने के लिए कृषक उन्‍नति योजना की शुरू किया है।

बोनस राशि के लिए 12 हजार करोड़ रुपये की राशि का प्रविधान

हाल ही में छत्‍तीसगढ़ के खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने एक बयान में कहा था, छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य में इस वर्ष धान की रिकार्ड 145 लाख टन धान की खरीदी की गई है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य और राज्य सरकार के उपार्जन मूल्य में अंतर की राशि का भुगतान किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 12 हजार करोड़ की राशि का प्रावधान अनुपूरक बजट में किया गया है।

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा 13 हजार करोड़, 12 मार्च को सीधे खाते में आएगी बोनस की राशि, CM साय ने की घोषणा

खाद्य मंत्री बघेल ने कहा कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री साय ने संवेदनशील पहल करते हुए धान खरीदी की तिथि 31 जनवरी को बढ़ाकर चार फरवरी कर दी थी, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के रिकार्ड संख्या में अधिकाधिक किसान अपना धान बेच पाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी की और किसानों के लिए धान का उपार्जन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *